Department of Urdu

LATEST UPDATES

Reload

Department Overview

Head of Department: Prof. Aslam Jamshedpuri (24.07.2021-23.07.2024)

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ में उर्दू विभाग की स्थापना 2002 में हुई। अपने स्थापना वर्ष से ही विभाग ने उर्दू भाषा और साहित्य के क्षेत्र में विशेष योगदान दिया। अपनी स्थापना के प्रारम्भ में ही विभाग ने उर्दू साहित्य और पत्रकारिता में स्नातकोत्तर स्तर पर पाठ्यक्रम प्रारम्भ किये। उर्दू में तकनीक के प्रयोग को बढ़ावा देने और विद्यार्थियों को तकनीक से जोड़ने के लिये संसाधनों से सुव्यवस्थित कंप्यूटर लैब विकसित की गई। उर्दू विद्यार्थियों की लेखन क्षमता को बढ़ाने और विचाराभिव्यक्ति और भावाभिवक्ति को सशक्त बनाने हेतु विभागीय अर्धवार्षिक जर्नल" हमारी आवाज़" प्रत्येक वर्ष निजी संसाधनों और प्रयासों से प्रकाशित किया जाता है। वर्तमान में अध्यक्ष उर्दू विभाग प्रो. असलम जमशेदपुरी देश विदेश में उर्दू अध्ययन-अध्यापन प्रचार प्रसार करते रहे हैं। जिसके लिए एक संस्था "अंतरराष्ट्रीय यंग उर्दू स्कॉलर्स एसोसिएशन"( आयुषा) का गठन किया गया है। उर्दू विभाग के पास साहित्य, संस्कृति, भाषा, आलोचना, नवीन विमर्शों से सम्बंधित पुस्तकों से समृद्ध एक पुस्तकालय है। विभाग समय-समय पर समसामयिक साहित्यिक, सांस्कृतिक, सामाजिक विषयों पर संगोष्ठी, वेबगोष्ठी का आयोजन करता रहा है। कोरोना काल में विभागाध्यक्ष प्रो० असलम जमशेदपुरी ने अनेक अंतरराष्ट्रीय राष्ट्रीय वेबीनारों आयोजन किया तथा फेसबुक पर  'अदब नुमा' वेबगोष्ठी  नाम से  देश विदेश के उर्दू विशेषज्ञों के सानिध्य में साप्ताहिक कार्यक्रम के अंतर्गत उर्दू पर चर्चा परिचर्चा की जाती है ।  विभाग के अनेक विद्यार्थी कई केंद्र सरकार, राज्य सरकार, निजी संस्थानों  में कार्यरत हैं. विभाग के शिक्षक और विद्यार्थी दूरदर्शन, रेडियो चर्चा परिचर्चा में प्रतिभागिता करते रहे है. नेट जे आर एफ की परीक्षा में विभाग के विद्यार्थियों का प्रदर्शन हमेशा श्रेष्ठ रहा है।  उच्च शिक्षण संस्थानों से प्राप्त कई शोध परियोजनाओं पर विभाग सफलतापूर्वक शोध कार्य संपन्न कर चुका है.  विभाग mP3 में नई शिक्षा नीति के अंतर्गत B.A उसमें डाल दो पाठ्यक्रम,  M.A  स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम, प्री पीएचडी पाठ्यक्रम, पीएचडी पाठ्यक्रम चल रहे है। साथ और ही डिप्लोमा कोर्स सर्टिफिकेट्स कोर्स भी पाठ्यक्रम में शामिल किए गए हैं । विभाग के शिक्षक और शोधार्थियों के शोधपत्र यूजीसी मान्यता प्राप्त शोध पत्रिकाओं में प्रकाशित हो रहे हैं।

Programme/ Courses

The department is currently offering the following programmes of study :

About Programme

The department offers M.A. in Urdu with special paper of Mass Media and Computer Graphics along with disseration, based on any literary field including seminar and assignments are also included in the course.
M.Phill Urdu The department admits those students for M.Phill degree in Urdu who have secured 55% in M.A. Urdu. This programme includes four theory papers in two semesteres and a dissertation on any literary topic personalities belonging to Merrut and surroundings.

Duration

2 year (4 semesters)


Nature/Type

Regular


Eligibilty Criteria

Bachelor's Degree with the concerned subject as one of the main subjects.

About Programme

Bright and active students are encouraged to seek aadmission in Ph.D. Preference is given to NET and SLET qualified students.

Duration

-


Nature/Type

-


Eligibilty Criteria

-

About Programme

--

Duration

-


Nature/Type

-


Eligibilty Criteria

--

Faculty

Head

Aslam Jamshedpuri

Professor & Head

M.A.(Urdu,Pol.Sc.), Ph.D.

   View Profile

Syllabus

Programme NameDownload New/ Revised Syllabus
M.A. Urdu
Ph.D.
B.A. Under NEP
Urdu Certificate Course (w. e. f. 2022-23)
Urdu Diploma Course (w. e. f. 2022-23)
M.A. Urdu (2022-23)
M.A. Urdu Minor Course (2022-23)
Programme NameDownload Old Syllabus

Facilities

उर्दू विभाग अपनी स्थापना वर्ष 2002 से ही लगातार शोध और शिक्षण के क्षेत्र में बेहतर परिणामों के लिए प्रयासरत है। जिसमें विभाग में उपलब्ध संसाधन विद्यार्थियों को उच्च स्तरीय शिक्षा प्रदान करने में सहायक हैं। विभाग में साफ़- स्वच्छ शिक्षण-कक्ष, अत्याधुनिक यंत्रों से परिपूर्ण मुंशी प्रेमचंद सभागार, उच्च स्तरीय पुस्तकों से समृद्ध पुस्तकालय, अद्यतन कंप्यूटर प्रयोगशाला, उच्च शिक्षित और कार्यनिपुण शिक्षक और कर्मचारी, अनुशासित विद्यार्थी और विभाग का पेड़-पौधों से भरपूर प्रांगण शिक्षा के लिए एक सुखद वातारण का निर्माण करते हैं।

Job/ Placement

उर्दू विभाग के विद्यार्थी शिक्षण के क्षेत्र, अनुवादक,  उच्चअधिकारिक पदों, प्रशासनिक सेवाओं, पत्रकारिता, मिडिया संस्थानों, उच्च शिक्षण संस्थानों, माध्यमिक शिक्षण संस्थान एवं प्राथमिक शिक्षण संस्थानों में कार्यरत हैं।  बैंको में प्रबंधक , अनुवाद एवं उर्दू अधिकारी हैं। मीडिया के क्षेत्र में प्रिंट मीडिया एवं इलैक्ट्रानिक मीडिया में देश में प्रतिष्ठित मीडिया संस्थानों में कार्य कर रहे है। विभाग के विद्यार्थी प्रशासनिक सेवा संस्थानों में भी कार्यरत हैं।

Gallery

    Research & Publication

    Time Table

    This page is being uploaded....

    Achievements

    1. उर्दू विभागाध्यक्ष प्रो. असलम जमशेदपुरी जी को इन 5 सालों (2017-2022) में समय-समय पर  अनेक पुरस्कारों से सम्मानित किया गया जो विभाग की उपलब्धियां हैं। प्रो. जमशेदपुरी के प्रयासों से आज चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय का उर्दू विभाग अपने कार्यों की वजह से विश्व भर में जाना चाहता है। पुरस्कारों की सूची संलग्न है :-
    2. उर्दू विभाग, चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के लिए यह हर्ष का विषय है कि विभाग से निकलने वाला जर्नल "हमारी आवाज" यूजीसी केयर लिस्ट में शामिल हो गया है।
    3. उर्दू विभाग की एक अहम उपलब्धि यह भी है जब पूरा विश्व कोरोना महामारी से जूझ रहा था तब उर्दू मैं एक नई संस्था आयुसा( अंतर्राष्ट्रीय यंग उर्दू स्कॉलर्स एसोसिएशन) का गठन हो रहा था। ऑनलाइन गठित इस संस्था में देश विदेश के अनेक विद्वान, शोधार्थी, छात्र- छात्राएं और शिक्षक शामिल है। इस संस्था के संयुक्त तत्वावधान में "अदब नुमा" नामक साप्ताहिक कार्यक्रम विभाग में लगभग 1 वर्ष से चल रहा है।



    M.A. (Urdu- CBCS)
    No. of Seats : 33




    Ph.D
    No. of Seats : 8